Monday, February 24, 2014

चिराग के लिए झोपड़ी रख दी गिरवीं ?



90 के दशक में बिहार की सियासी फिजां में एक जुमला काफी चर्चित था. हम उस घर में दीया जलाने आए हैं, जहां सदियों से अंधेरा है इस जुमले को परवान चढ़ाया था दलित नेता रामविलास पासवान ने. तब पासवान को नहीं पता था कि उन्हें अपने ही घर का चिराग (उनके बेटे का नाम भी चिराग है) रौशन करने के लिए अपने घर (एलजेपी का चुनाव चिह्न) को ही गिरवीं रखनी पड़ेगी. वो भी उनके हाथों जिन्हें वो जी भरकर कोसते रहे हैं. यहां तक कि उसी की वजह से रामविलास वो गलियां भी छोड़ आए थे, जिसने उन्हें अगाध कोयला खदानों और खनिजों का मुखिया बना रखा था.
                दरअसल, रामविलास पासवान एक ऐसे नेता रहे हैं जिन्होंने कभी सबसे अधिक वोटों से लोकसभा जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था लेकिन साल 2009 के 15वीं लोकसभा चुनावों में न तो वो खुद जीत सके और न ही उनकी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी का कोई नुमाइंदा संसद पहुंच सका. तब उन्होंने लालू के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि बाद में साल 2010 में लालू ने ही रामविलास पासवान को संसद के उच्च सदन में कुर्सी दिलाई. तब लगा कि बिहार में लालू के MY समीकरण में DM भी जुड़ गया है. यानी यादव (Y), दलित (D) और मुसलमान (M) जिनका कुल वोट बैंक के करीब 30 फीसदी से ज्यादा हिस्से पर कब्जा है.
                दलितों और मुसलमानों के प्रति अपने अगाध प्रेम के लिए मशहूर रामविलास ने साल 2002 में गुजरात दंगों के बाद एनडीए का साथ छोड़ दिया था और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार से इस्तीफा दे दिया था. तब वो केन्द्र में खनन और कोयला मंत्री थे. पासवान की पार्टी एलजेपी एनडीए सरकार की घटक थी लेकिन गुजरात में वर्ष 2002 में हुए दंगों के बाद  इस गठबंधन से अलग हो गई थी. तब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे.
              रामविलास पासवान के एनडीए छोड़ने के बाद धीरे-धीरे अन्य दलों ने भी एनडीए गठबंधन से किनारा कर लिया और इसके विघटन से 2004 में कांग्रेस नीत यूपीए (यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलाइंस) के सत्तारुढ़ होने की राह बनी. पासवान साल 2004 में इस गठबंधन से जुड़े और केन्द्र में रासायनिक र्वरक और स्टील मंत्री बने. तब लोकसभा में उनके 4 सदस्य थे.  आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद इस सरकार में रेल मंत्री थे. यूपीए सरकार के इन दोनों मंत्रियों के बीच क्षेत्रीय और वोटबैंक वर्चस्व की लड़ाई ने दूरियां बढ़ा दीं लेकिन साल 2008 के अंत तक दोनों फिर करीब आ गए और 2009 में लोकसभा चुनाव बिना कांग्रेस के मिलकर लड़ा.

                 वर्ष 2004 में कांग्रेस, आरजेडी और एलजेपी ने बिहार में मिल कर चुनाव लड़ा और 40 में से 29 सीटें जीतीं. आरजेडी को 22, एलजेपी को 4 और कांग्रेस को तब 3 सीटें मिली थीं. वर्ष 2009 में कांग्रेस के बिना चुनाव लड़ने वाले रामविलास न केवल खुद अपनी लोकप्रिय सीट हाजीपुर से हारे बल्कि उनकी पार्टी का खाता भी नहीं खुला. उस वक्त आरजेडी को 4 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. 
                 इस बार लालू और पासवान दोनों ने कांग्रेस के साथ जाने की इच्छा जताई. लालू ने जहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की वहीं पासवान ने भी इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ विचार विमर्श किया लेकिन ये मुलाकात अभी तक किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी. इसी बीच खबरें आईं कि चिराग पासवान को नरेन्द्र मोदी अच्छे लगने लगे हैं. यहां तक कि पापा रामविलास भी झोपड़ी बचाने के लिए साल 2002 के पॉलिटिकल स्टैंड से पीछे हटने को तैयार हो गए हैं.

No comments:

Post a Comment