Saturday, February 2, 2013

कांग्रेस कृपा से मोदी बनेंगे PM ?


गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 आम चुनावों के बाद अगर प्रधानमंत्री बनते हैं तो ये कांग्रेस की कृपा से ही संभव होगा. क्योंकि देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति में मोदी का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. शायद यही वजह है कि बीजेपी में भी अब मोदी के नाम राय बनने लगी है.

बीजेपी में मोदी के नाम पर सहमति बनती देख कई सियासी पार्टियों में भी हलचल तेज हो गई है. समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और यूपी कैबिनेट में मंत्री आजम खान ने तो सीधे तौर पर इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि "कांग्रेस ने मनमोहन सिंह को पीएम बना तो दिया लेकिन उन्हें ये बताया नहीं कि वो प्रधानमंत्री भी हैं." अब ऐसे में पीएम पद की रेस में बीजेपी की अकांक्षाएं तो कुलांचें मारेंगी ही.

2014 आम चुनाव और पीएम पद पर अतिसक्रियतावाद में जी रही बीजेपी के यूपी अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी  नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की तुलना अलग अंदाज में करते हैं. बाजपेयी ने कहा कि “कहां नरेंद्र मोदी राजा भोज और कहां राहुल गांधी डॉट..डॉट..डॉट..’’ इसके अलावा बाजपेयी ने ये भी कहा है कि 'राहुल गांधी असफल व्यक्तित्व हैं जबकि मोदी एक सफल राष्ट्रीय व्यक्तित्व हैं.' 

यानी, नरेंद्र मोदी के नाम पर बीजेपी में गजब उत्साह है. अभी हाल में बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने नरेंद्र मोदी पर एनडीए की सहयोगी जेडीयू को किनारे हो जाने के लिए कहा था. अब यूपी से ही बीजेपी के दूसरे वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र ने भी नरेंद्र मोदी के पीएम बनने की बात कह दी है.

मौजूदा राजनीतिक हालात पर टिप्पणीकार मानने लगे हैं कि जिन आर्थिक सुधारों के रास्ते कांग्रेस सत्ता में हैट्रिक मारने का ख्वाब देख रही है, वो डगर कांटों वाली है क्योंकि आर्थिक सुधारों के नाम पर आम आदमी को यूपीए सरकार ने डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बढोत्तरी, रसोई गैस की कैपिंग, रेलवे किराए में बढोत्तरी, महंगाई, और भ्रष्टाचार का अनमोल उपहार दिया है. देश का आमजन और युवा इस वक्त भयंकर हताशा और निराशा में है. उनमें रोष और गुस्सा है, जो चुनाव के वक्त फूट कर कांग्रेस की राह का रोड़े बरसा सकते हैं. इससे उलट बीजेपी के नरेन्द्र मोदी की छवि विकास पुरूष के रूप में उभरी है. युवाओं का भरोसा मोदी पर बढ़ा है.

No comments:

Post a Comment